Bhagat Singh Quotes In Hindi

The Legend Bhagat Singh Quotes In Hindi shheed bhagat singh ke anmol vishar  bhagat si Bhagat Singh dialogue  in hindi Indians website

    Bhagat Singh Quotes In Hindi



    •  लिख रहा हूं मैं अंजाम जिसका कल आगाज आएगा मेरी लहू का हर एक कतरा इंकलाब लाएगा

    • इस कदर वाकिफ है मेरी कलम मेरे जज्बातों से अगर मैं इश्क लिखना भी चाहूं तो इंकलाब लिख जाता हूं

    • व्यक्तियों को कुचल कर मारा जा सकता है पर उनके विचार को नहीं मारा जा सकता

    • जीवन अपने दम पर जिया जाता है दूसरों के कंधे पर तो सिर्फ जनाजे उठते हैं

    • राख का हर एक कण मेरी गर्मी से गतिमान है ऐसा पागल हूं जो जेल में भी आजाद है

    • जरूरी नहीं था की क्रांति में अभिशप्त हो यह बम और पिस्तौल का पंथ नहीं था

    • क्रांति मानव जाति का एक अपरिहार्य अधिकार है स्वतंत्रता सभी का एक कभी ना खत्म होने वाला जन्म सिद्ध अधिकार है

    • तुम्हारा सर्वशक्तिमान ईश्वर इंसान को उस वक्त क्यों नहीं रुकता जब कोई पाप कर रहा होता है

    • क्रांतिकारी सोच के आवश्यक लक्षण हैं- निंदा तथा स्वतंत्र सोच

    • मेरा धर्म सिर्फ देश की सेवा करना है

    • भगत सिंह भारत की एक प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी थे वह अपने देश प्रेम के लिए आज के युवक के लिए एक बहुत बड़ा आदर्श है

    • मैं इस बात पर जोर देता हूं कि मैं महत्वाकांक्षा आशा और जीवन के प्रति आकर्षण से भरा हुआ हूं पर जरूरत पड़ने पर मैं यह सब क्या सकता हूं और वही सच्चा बलिदान है

    • व्यक्ति की हत्या करना सरल है परंतु विचारों की हत्या आप नहीं कर सकते

    • महान साम्राज्य सो जाते हैं पर विचार जिंदा रहते हैं

    • अपने दुश्मनों से बहस करने के लिए उसका अभ्यास करना बहुत जरूरी है

    • बाबा जी मैंने जीवन में कभी वाहे गुरु को याद नहीं किया बार तो मैंने देश की उन्नति और लोगों के दुख के लिए उन्हें दोषी ठहराया अब जब मौत मेरे सामने खड़ी है वाहेगुरु की अरदास करूं तो वह कहेगा कि मैं बहुत डरपोक और बीमार आदमी हूं अब मुझे वैसे ही विदा होना जाने दो जैसा मैं हूं मेरी क्रांति यह नहीं कहेगी कि भगत सिंह कायर था और उसने अपनी मौत से घबराकर वाहेगुरु को याद किया था

    • जैसे पुराना कपड़ा उतार कर नया बदल दिया जाता है वैसे ही मृत्यु है मैं उससे डर लूंगा नहीं भाग लूंगा नहीं कोशिश करूंगा कि पकड़ा जाऊं पर यूं ही नहीं कि पुलिस आई और पकड़ ले गई मेरे पास एक तरीका है कि मैं कैसे पकड़ा जाऊं मौत आएगी पर मैं अपनी मौत को इतनी महंगी और भारी बना दूंगा कि ब्रिटिश सरकार रेत के ढेर की तरह उसके मुंह से ढक जाए

    • आज मेरी कमजोरी लोगों के सामने नहीं है अगर मैं फांसी से बच गया तो वे जाहिर हो जाएगी और इंकलाब का निशान मध्यम पड़ जाएगा या शायद मिट ही जाएगा लेकिन मेरे दिलेरान ढंग से हंसते हंसते फांसी पाने की सूरत में हिंदुस्तानी माताएं अपने बच्चों के भगत सिंह बनने की आरजू किया करेंगी और देश की आजादी के लिए बलिदान होने वालों की तादाद इतनी बढ़ जाएगी की इंकलाब को रोकना इंपिरियलिज्म कि तमाम सर शैतानी कुत्तों के बस की बात ना रहेगी

    • हमें धैर्य पूर्वक फांसी की प्रतीक्षा करनी चाहिए यह मृत्यु सुंदर होगी आत्महत्या करना केवल कुछ दुखों से बचने के लिए अपने जीवन को समाप्त कर देना है मैं आपको बताता हूं कि आपत्ति व्यक्ति को पूर्ण बनाने वाली है

    • मुझे मृत्युदंड सुना दिया गया है और फांसी का आदेश हुआ है; कोठरियों में मेरे अतिरिक्त फांसी की प्रतीक्षा करने वाले बहुत से अपराधी हैं; यह यही प्रार्थना कर रहे हैं कि किसी तरह फांसी से बचाएं परंतु इसके बीच शायद मैं ही ऐसा एक व्यक्ति हूं जो बड़ी बेताबी से उस दिन की प्रतीक्षा कर रहा है जब मुझे अपने आदर्श के लिए फांसी के फंदे पर झूलने का सौभाग्य प्राप्त होगा मैं खुशी फांसी के तख्ते पर चढ़कर दुनिया को दिखा दूंगा कि क्रांतिकारी अपने आदर्शों के लिए कितना वीरता से बलिदान दे सकता है ।


Comments

Popular posts from this blog

कानून कैसे बनता है | Sansand me Vidheyak kanoon kaise banta hai